30.9 C
Meerut
Monday, August 2, 2021
Homeकरियरयूपी अधीनस्थ चयन सेवा आयोगPaytm से गलत नंबर पर भेज दिया पैसा? जानिए वापस पाने का...

Paytm से गलत नंबर पर भेज दिया पैसा? जानिए वापस पाने का क्या है तरीका

आज के इस आधुनिक दौर में बैंकिंग का तरीका पूरी तरह से बदल गया है। पहले एटीएम ने बैंक जाने से निजात दिलाई और अब मोबाइल वॉलेट ने कैश रखने की परेशानी को ही खत्म कर दिया। बस एक क्लिक किया और हो गया पैसा ट्रांसफर, फिर चाहें आपको शॉपिंग करनी हो या मूवी का टिकट खरीदना हो, आप कितने ही अमाउंट को मोबाइल के जरिए बहुत आसानी से भेज सकते हैं।

डिजिटल पेमेंट ने जहां लेनदेन को बहुत आसान बना दिया, वहीं इस डिजिटल पेमेंट के कुछ नुकसान भी सामने आ रहे हैं। जैसे अगर आप किसी गलत व्यक्ति को पैसे भेज दे। तो इस स्थिति में क्या होगा, क्या आपको पैसा वापस मिल सकता है या नहीं?

जब आप किसी कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किसी को पैसे भेजते हैं तो आपके पास सामने वाले व्यक्ति की पूरे डिटेल आ जाती हैं। और आपके अकाउंट से यदि ​फर्जी तरीके से पैसा ट्रांसफर हो जाता है। तो आप बैंक में शिकायत भी कर सकते हैं। लेकिन मोबाइल वॉलेट में ऐसा नहीं है। पेटीएम के नियम अनुसार:- यदि कोई यूजर किसी गलत व्यक्ति को पैसा भेज दे तो कंपनी उस यूजर को पैसा वापस देने के लिए अथॉराइज्ड नहीं है। यानी इस मामले में कंपनी कुछ नहीं करेगी।

ऐसी स्थिति में जब पेटीएम जैसी कंपनी हाथ खड़े कर ले तो आपका पैसा कैसे वापस होगा। ऐसे में पेटीएम यूजर गलत व्यक्ति को पैसा भेजने पर कंपनी से पैसा वापस नहीं मांग सकते। लेकिन इस स्थिति में आप उस व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं। लेकिन ऐसे में भी वह व्यक्ति पैसे वापस करने के लिए बाध्य नहीं है। आपके आपसी व्यवहार से यह संभव है, इसका कोई कानूनी प्रावधान नहीं है।

ऐसे में आपसे गुजारिश की जाती है कि जब भी पेमेंट करें आप पूरी तरह से सचेत रहे। पाने वाले का नाम और अमाउंट को दो बार जरूर जांच लें। मगर फिर भी यदि आप किसी को गलती से पैसे ट्रांसफर कर दें तो उस व्यक्ति से जितना जल्दी हो सके संपर्क करें और पैसे लौटाने की रिक्वेस्ट करें। संपर्क न कर पाने की स्थिति में आप उस व्यक्ति के बैंक से जानकारी प्राप्त करने के लिए कॉन्टैक्ट कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
ad small active

Most Popular

Recent Comments